shaadi ke bad kya hota hai

जाने Shaadi ke baad kya hota hai और आपकी जिंदगी कैसे बदलेगी

शादी एक तरह का जरिया होता है हमारी चल रही ज़िन्दगी को और बेहतरीन बनाने का। क्योकि शादी के बाद हमे वह इंसान मिलता है जिसके साथ हम अपना सब कुछ साझा कर सकते है। अगर आपके मन में भी कई बार यह सवाल आता  है कि shaadi ke baad kya hota hai तो यहाँ आपको आपके सवालो का जवाब मिलेगा। शादी के बाद हर इंसान की ज़िन्दगी में कई बदलाव आते है और आज हम उन्ही बदलावों के बारे में बात करेंगे। अगर आपकी शादी होने वाली है या हो चुकी है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज़रूरी है तो कृपया इसे ध्यान से पढ़ना।

अपनी आने वाली जिंदगी के लिए जाने की Shadi ke baad kya hota hai

हर कुंवारे की मन में हर वक़्त यही सवाल रहता है कि shadi ke baad kya hota hai और क्या वह शादी के बाद खुश रहेगा आदि। अगर हम सरल भाषा में कहे तो शादी के बाद हर किसी की ज़िन्दगी पूरी तरह बदल जाती है और उसकी ज़िन्दगी में कुछ ऐसे बदलाव आते है जो कभी उसने सोचे भी न हो। चलिए देखते है कि वह बदलाव कैसे होते है।

  1. कड़ी मेहनत करना:-shaadi ke baad kya kya hota hai के बदलावों में सबसे ज़्यादा पाए जाने वाला बदलाव किसी इंसान के और ज़्यादा मेहनती होने का है। क्योकि आपके साथ आपके साथी की भी ज़िम्मेदारी आ जाती है जिसको पूरी करने के लिए हम लोग और मेहनती बन जाते है। आमतौर पर औरते घर के कामो की वजह से तो मर्द पैसे कमाने के काम की वजह से और मेहनती बन जाते है।
  2. हर वक़्त कुछ नया महसूस करना:-अगर आपकी अभी हाल ही में शादी हुई है तो अपने महसूस किया होगा कि आपको आपके साथी के साथ हर पुरानी चीज नया अनुभव दे रही है। ऐसा इसलिए होता है कि हमको अपने साथी के साथ अपने घर में रहने की आदत नहीं होती और उसी वजह से हमे अपने घर में भी सब अलग लगता है।
  3. पैसे खर्च करना:-अगर हम शादीसुदा इंसान से यह बात पूछे की शादी के बाद क्या होता हिअ तो वह इंसान पैसे की बात ज़रूर करेगा। क्योकि अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद आपका पैसे खर्च करने का तरीका बिलकुल बदल जाता है। आप अपनी बेकर की चीजों की बजाये ज़रूरी चीजों पर ज़्यादा सोचना शुरू कर देते है।
  4. आपकी सारी आदतों का बदलना:-क्योकि शादी के बाद आपके साथ एक और इंसान शामिल हो जाता है तो आपकी आदते जैसे देर तक सोना, फ़ोन में लगे रहना बिलकुल बदल जाती है।
  5. दोस्तों का बदलना:-कई बार देखा गया है कि शादीसुदा इंसान के दोस्तों की संख्या भी वक़्त के साथ कम हो जाती है और ऐसा इसलिए होता है कि शादी से पहले हमारे घूमने की आदत, दोस्त बनाने की आदत, मिलने की आदत आदि बदल जाती है।
  6. माफ़ करने की आदत:-समय के साथ शादीसुदा जोड़े में माफ़ करने की आदत आने लगती है और वह बातो को जल्दी भूल जाया करते है। साथ ही दोनों समय के साथ वयस्क की तरह बात करना और सोचना शुरू कर देते है।
  7. रास्ते पर आना:-अगर हम किसी से यह पूछे की शादी के बाद क्या होता है तो उसका यह कहना बिलकुल ग़लत नहीं होगा कि इंसान सही रास्ते पर आ जाता है। क्योकि हमारे साथी की ख़ुशी के लिए हम अपने सरे बेकर और बुरे आदतों को भूल जाते है।
  8. समझौता:-शादी के बाद का सबसे बढ़िया फ़ायदा हमे समझौता करना सिखाता है। क्योकि इससे हम अपने जीवन में भी बहुत कुछ पाने के लायक हो जाते है।
  9. मोटे होना:-हर किसी की शिकायत रहती है कि शादी के बाद वह मोटे हो गए है और ऐसा होता भी है। क्योकि शादी के बाद हम और हमारा साथी एक दूसरे की ख़ुशी और आराम पर ध्यान देते है। इसी आराम के कारन हमारा वजन भी बढ़ जाता है।

shaadi ke baad kya kya hota hai

आशा करते है कि हमने आपके shaadi ke baad kya kya hota hai के सवालो का जवाब दे दिया होगा। आपको  शादीशुदा ज़िन्दगी के लिए बहुत-सी बधाईया।

Leave a Comment